जम्मू-कश्मीर: कभी प्यास बुझाती थी रणबीर नहर, अब नहाना भी संभव नहीं


न्यूज डेस्क, अमर उजाला, जम्मू
Published by: करिश्मा चिब
Updated Fri, 09 Apr 2021 12:13 PM IST

जम्मू की नहरों में गंदगी
– फोटो : अमर उजाला, फाइल फोटो

epaper

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें

मंदिरों के शहर में रणबीर नहर अपना अस्तित्व खोती जा रही है। एक समय था जब इसके पानी से लोग अपनी प्यास बुझाते थे, लेकिन अब इस पानी में नहाना भी संभव नहीं। इस समय नहर बंद पड़ी है, लेकिन नहर में जगह-जगह पॉलिथीन के साथ गंदगी भरी है। हर साल अप्रैल में नहरों से गाद हटाने का काम किया जाता है, लेकिन इस बार अब तक गाद के अलावा इसमें जमा पॉलिथीन और गंदगी को हटाया नहीं गया है।

गंदगी किस कद्र भरी पड़ी है यह मीरां साहिब के पास मरालियां मोड़ से गुजरती नहर से ही पता चल जाता है। इसमें पॉलिथीन का कचरा भरा है। यहीं नहीं टाली मोड़, सतवारी, दब्बड़ आदी क्षेत्रों में भी रनबीर नहर में गंदगी जमा है। अब इसमें पानी छोड़ दिया जाएगा और यह गंदगी नहर में ही बहती जाएगी। हालांकि विभाग का दावा है कि गंदगी साफ होने के बाद ही पानी छोड़ा जाएगा, लेकिन ऐसा होता संभव नहीं दिख रहा।

सात को छोड़ा जाना था नहरों में पानी

जानकारी के अनुसार तवी और रणबीर नहर में सात अप्रैल को पानी छोड़ा जाना था, लेकिन अभी तक सफाई का काम पूरा नहीं हो पाया है, जिसकी वजह से पानी नहीं छोड़ा गया है। बीते दिनों डीसी अंशुल गर्ग ने भी खुद नहरों का दौरा कर अधिकारियों को सफाई का काम तेज करने के आदेश दिए हैं। सफाई किए बगैर जब नहरों में पानी छोड़ा जाएगा तो इनमें भरी गंदगी सीधे खेतों में जा पहुंचेगी, जिससे किसानों को परेशानी होगी।

यह भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर: त्राल एनकाउंटर में आतंकी संगठन अंसार गजवत-उल-हिंद का चीफ इम्तियाज ढेर

सफाई के बाद ही छोड़ा जाएगा पानी

सिंचाई विभाग के चीफ इंजीनियर हिमेश मचनंदा का कहना है कि सफाई होने के बाद ही नहरों में पानी छोड़ा जाएगा। बता दें कि बैसाखी पर नहर में पानी छोड़ा जाता है। बैसाखी को अब पांच दिन शेष हैं, लेकिन नहर में पानी अभी तक नहीं छोड़ा गया है।

 5 total views,  1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *