यूजी कक्षाओं में दाखिले के लिए पोर्टल खुला, 20 तक करें आवेदन, बीए के लिए 180 विद्यार्थियों ने जमा कराई फीस


झज्जर21 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

स्नातक कक्षाओं में प्रवेश के लिए शिक्षा निदेशालय की ओर से 16 अक्तूबर से प्रवेश पोर्टल खुल गया है। जो विद्यार्थी अभी तक दाखिले के लिए आवेदन नहीं कर पाए हैं, वे 20 अक्तूबर तक उच्चतर शिक्षा विभाग के ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा, जिन विद्यार्थियों का नाम पहली व दूसरी मेरिट सूची में आया था, वे भी अपनी इच्छानुसार काॅलेज में दाखिला लेने के लिए अपना पुराना फार्म ऑनलाइन संशोधित करके ओपन कांउसलिंग में भाग ले सकेंगे।

नेहरू काॅलेज की बात करें तो यहां बीए में 480, बीकाॅम में 160, बीएससी नाॅन मेडिकल में 300, बीएससी मेडिकल में 80, बीबीए में 80 व बीसीए में 80 सीटें है। पहली व दूसरी मेरिट लिस्ट में जिन विद्यार्थियों का नाम आया था, उनमें से अब तक बीए में 180, बीकाॅम में 34, बीएससी नाॅन मेडिकल में 73, बीएससी मेडिकल में 40, बीबीए में 20 व बीसीए में 25 विद्यार्थियों ने ऑनलाइन फीस जमा करवाई है। इस प्रकार बीए में 300, बीकाॅम में 126, बीएससी नाॅन मेडिकल में 227, बीएससी मेडिकल में 40, बीबीए में 60 व बीसीए में 55 सीटें खाली हैं। उच्चतर शिक्षा विभाग के अनुसार ऑनलाइन ओपन कांउसलिंग में भाग लेने से पहले विद्यार्थी विभिन्न काॅलेजों में उपलब्ध खाली सीटों व विषय कॉम्बिनेशन को अच्छी तरह चैक कर लें।

उन्हें अच्छी तरह सोच विचार कर ही अपने काॅलेज, कोर्स और विषय कॉम्बिनेशन का चुनाव करना चाहिए। ऑनलाइन ओपन कांउसलिंग के लिए तीन श्रेणियां बनाई गई हैं। पहली श्रेणी के तहत वे विद्यार्थी शामिल होंगे, जिन्होंने अब तक फार्म नहीं भरा था और जो 16 से 20 अक्तूबर के बीच नया ऑनलाइन फार्म भरेंगे। यदि उनका नाम ओपन मेरिट लिस्ट में आता है तो वे फीस जमा करवा सकेंगे। दूसरी श्रेणी के अन्तर्गत वे विद्यार्थी शामिल किए गए हैं, जिनका नाम पहली व दूसरी मेरिट लिस्ट में नहीं आया था। ऐसे विद्यार्थी ऑनलाइन पोर्टल पर स्टूडेंट लाॅगिन करके अपने काॅलेज, कोर्स या विषय कॉम्बिनेशन में बदलाव कर सकते हैं। तीसरी श्रेणी में वे विद्यार्थी होंगे, जिनका नाम पहली व दूसरी मेरिट लिस्ट में आया था, लेकिन वे ओपन कांउसलिंग में भाग लेना चाहते हैं, चाहे उन्होंने फीस जमा करवाई है या नहीं। ये विद्यार्थी भी ऑनलाइन पोर्टल पर स्टूडेंट लाॅगिन करके अपने काॅलेज, कोर्स या सब्जेक्ट कॉम्बिनेशन में बदलाव कर सकते हैं।

वे विद्यार्थी जो पहले फीस जमा करवा चुके हैं और ओपन मेरिट लिस्ट के तहत प्रवेश लेना चाहते हैं, वे तभी प्रवेश के योग्य माने जाएंगे जब वे अपने पिछले काॅलेज से अपना प्रवेश रद्द करवा लें। प्रवेश रद्द करवाने के लिए विद्यार्थी को संबंधित काॅलेज को लिखित अनुरोध करना होगा। फीस का रिफंड काॅलेज से नियमानुसार किया जाएगा।



Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *