देश के प्रसिद्ध शास्त्रीय संगीतकारों में से एक संतूर वादक पंडित शिवकुमार शर्मा का 10 मई को पाली हिल स्थित उनके आवास पर दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था। 11 मई को पूरे राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया गया। उनके अंतिम संस्कार के बाद सोशल मीडिया पर एक तस्वीर खूब वायरल हो रही है। इस तस्वीर में शिवकुमार के करीबी तबला वादक जाकिर हुसैन न‍ि:शब्‍द खड़े दिखाई दे रहे हैं।

सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर को लेकर लोग कई तरह की प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं। संयुक्ता चौधरी नाम की एक ट्विटर यूजर यह तस्वीर शेयर करते हुए लिखती हैं कि पंडित शिवकुमार शर्मा के अंतिम संस्कार में उस्ताद जाकिर हुसैन, कई दशकों के एक दोस्त को विदा करते हुए। दोनों ने मिलकर कई मौकों पर मंच पर जादू बिखेरा। इससे ज्यादा मार्मिक तस्वीर कभी नहीं देखी।

@omthanvi नाम के ट्विटर यूजर तस्वीर के साथ कमेंट करते हैं कि अब अग्नि और मौन की जुगलबंदी। पंडित शिवकुमार शर्मा की चिता पर उस्ताद ज़ाकिर हुसैन। नया इंडिया नहीं, असल भारत। सतत भारत। सलोनी 3 नाम की एक यूजर लिखती हैं, ‘कौन कहता है की हिंदू-मुस्लिम एक नहीं हो सकते और एक मुस्लिम के मरने पर हिंदू नहीं जा सकता है..इस तस्वीर में देखा जा सकता है की अपने दोस्त पंडित शिवकुमार शर्मा को जाकिर हुसैन ने कंधा देकर विदा किया।’

सिद्धार्थ त्रिपाठी नाम के ट्विटर हैंडल से कमेंट किया गया – किसी अपने का जाना क्या होता है.. व्यक्त नहीं किया जा सकता। इस तस्वीर में उस्ताद ज़ाकिर हुसैन… पं. शिव कुमार शर्मा को पंचतत्व में विलीन होते हुए..आंख भर के देख रहे हैं। मृत्युबोध से ठिठककर.. तस्वीर बन जाती हैं जुगलबंदियां..संगीत अमर, शरीर नश्वर। अजय नाम के एक टि्वटर हैंडल से इस तस्वीर पर कैप्शन दिया गया, ‘ यही हमारा भारत है, जहां शिव कुमार की अर्थी उस्ताद जाकिर हुसैन के कंधों पर जाती है।’

श्याम नारायण सिंह नाम के ट्विटर यूजर कमेंट करते हैं कि यह दृश्य आज पूरे देश ने देखा,पंडित शिव कुमार शर्मा के अंतिम संस्कार में उस्ताद जाकिर हुसैन साहब दिख रहे हैं। यह है हिंदुस्तान। बहुत कुछ सीखने की जरूरत हैअपने बुजुर्गों से क्योंकि इस गुलिस्तां बरकरार रखने की जिम्मेदारी अब हमारे कंधों पर है। कबीर खान नाम के एक यूजर लिखते हैं कि यही असली भारत की तस्वीर है।




Disclaimer- This content is from the following URl. If the content is not loading properly then please click the button below and read the full article.

x